Latest Posts

प्रेम लक्ष्य है , जीवन यात्रा

दिल लगी ही दिल्लगी में दिल गया,
दिल लगाने का नतीज़ा मिल गया
मैं तो रोता हूँ कि मेरा दिल गया ,
तुम क्यों हँसते हो
तुम्हें क्या मिल गया ।।

इसी तरह दिल लगाते रहिये अपने काम में , अपने परिवार में और अपने आप में। आलोचनाएँ होती रही हैं और आगे भी रहेंगी। बिना नफा नुकसान सोचे,  बस करते रहने की इस सतत प्रक्रिया को ही कृष्ण ने निष्काम कहा है। 
ब्रिटिश कवि रॉबर्ट ग्रेव ने लिखा है - "मृत्यु आने से पहले , जबकि वास्तव में मृत्यु आई नहीं होती, बच्चों को खेलते हुए देखते हैं। गुलाब, आसमान और ढोल की तरफ देखते हुए इसमें कोई शक नहीं कि हम पागल हो जायेंगे और इसी तरह हम मर जायेंगे।"

डॉ कलाम इसे एक और तरीके से कहते हैं - " अगर हम लंबे समय तक जिंदा रहें और बीते समय की सभी बातों के बारे में सोचें, जैसे जीने लायक पहचान, एक घनिष्ठ और संतोषजनक मित्रता, बच्चों को जन्म देकर वंश-क्रम आगे बढ़ाएं तथा उनके पालन-पोषण में अपने संस्कार दें, तब भी एक कार्य रह जाता है । यह कार्य है , बीते समय की समस्त घटनाओं को जोड़कर एक अर्थपूर्ण कहानी बनाना और जीवन के अंतिम समय में अपने से यह समझौता करना कि हमने सब ठीक किया ।"

और पढ़ें - 



हमें इस हिसाब-किताब का जोड़-घटाव देखते रहना चाहिए। हमें अपने आप का अपने आप से आंकलन करना चाहिए । सरकारी तौर पर इसे 'वार्षिकी कहते हैं। एक सरकार भी अपने निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति में कहां तक पहुंच पाई है का आंकलन करती है। इसके मानक तथ्यों में शिक्षा, स्वास्थ्य, देश के सारे आयात-निर्यात से लेकर संसाधनों का सही तरीके से उपयोग करना है।

ये मानक हमसे ही जुड़े होते  हैं। साल 2018 की उपलब्धियाँ और नाकामियों का सही विश्लेषण अपने आप से होना चाहिए। असफलता ज़रूरी है जीवन में ।अगर हम असफल नहीं होंगे तो हमें जो सीखना चाहिए था वह कभी नहीं सीख पाएंगे , की कैसे अपनेआप को फिर से बैकअप किया जाय। इस वापसी में हम और भी मजबूत होते हैं, और भी निखरते हैं।

बारिश की बूंदें भले ही छोटी हों लेकिन उनका लगातार बरसना नदियों का बहाव बन जाता है। वैसे ही हमारे छोटे छोटे प्रयास ज़िन्दगी में बड़े परिवर्तन लाते हैं। नए साल  2020 में आपके प्रयास सर्जिकल टाइप स्ट्राइक कर आपके साधे लक्ष्य की पूर्ति में सहायक हों। आप स्वस्थ हों। आपके दिए प्यार से गदगद हूँ इसे तरह प्यार देते रहिये.  आपसब को नए साल की हार्दिक बधाई।।  

जीवन के सन्दर्भ में कई दार्शनिको ने अपने अपने विचार दिए उन्ही में से एक ओशो भी हैं। जीवन के विषय में ओशो कहते हैं -
"तुम जीवन में तभी अर्थ पा सकते हो जब तुम इसे निर्मित करते हो. जीवन एक कविता है जिसे लिखा जाना  चाहिए. यह गाया जाने वाला गीत, किया जाने वाला नृत्य है. प्रेम लक्ष्य है , जीवन यात्रा "

मृत्यु , नहीं पराजय है मानव की ,
अगर पराजय है तो उससे डरना ।
लड़ते रहना ही जीवन है ,
फिर क्या खोना ,क्या पाना ।।  - चन्दन गुंजन 

 Wish you all Happy New Year 2020 !  

No comments:

Post a Comment

THE CYNICAL MIND Designed by Templateism Copyright © 2019

Powered by Blogger.